Home व्यापार समाचार Budget impact on share market live 1 February: बजट डे पर कैसी...

Budget impact on share market live 1 February: बजट डे पर कैसी होगी शेयर मार्केट की चाल, पेटीएम के शेयरों में क्या आएगा भूचाल?

1
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

Budget impact on share market live 1 February: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। बजट में होने वाली घोषणाओं का असर शेयर मार्केट पर देखने को मिलेगा। पावर, इन्फ्रा, रेलवे और पीएसयू स्टॉक्स आज फोकस में रहेंगे। वहीं, कमजोर वैश्विक बाजार संकेतों के चलते सेंसेक्स और निफ्टी 50 के गुरुवार को सतर्क रुख के साथ खुलने की उम्मीद है।

Paytm share price live updates 8:40 AM: आरबीआई के डंडे के बाद पेटीएम के शेयर बजट डे के दिन यानी गुरुवार 1 फरवरी को भारी गिरावट के साथ खुल सकते हैं। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का बुधवार को निर्देश दिया।  हालांकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के ग्राहकों को किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड को किसी भी समय जमा किया जा सकता है। इस आदेश से पेटीएम के लोन बिजनेस पर असर पड़ने की संभावना है, जो फिनटेक कंपनी के नेट रेवेन्यू में लगभग 20 प्रतिशत जोड़ता है। सुबह के सत्र के दौरान पेटीएम शेयरों में कुछ सेलिंग प्रेशर रहने की उम्मीद है।

गिफ्ट निफ्टी के ट्रेंड भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स के लिए सकारात्मक शुरुआत का संकेत देते हैं। गिफ्ट निफ्टी निफ्टी फ्यूचर्स के पिछले बंद 21,786 की तुलना में 21,830 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा था।

यह भी पढ़ें: आम चुनाव से पहले इस अंतरिम बजट में हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

एशियाई बाजार: अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा मार्च में ब्याज दरों में कटौती की संभावना नहीं होने के संकेत के बाद एशियाई बाजारों में वॉल स्ट्रीट पर  गिरावट के साथ मिश्रित कारोबार हुआ। जापान के निक्केई 225 में 0.5% की गिरावट आई, जबकि टॉपिक्स में 0.4% की बढ़त दर्ज की गई। दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.5% की बढ़त हुई और कोस्डेक सपाट रहा। हांगकांग के हैंग सेंग सूचकांक वायदा ने मजबूत शुरुआत का संकेत दिया है।

यह भी पढ़ेंBudget 2024: सुबह 11 बजे वित्तमंत्री का बजट भाषण, कहां और कैसे देख सकेंगे, जानें सबकुछ

बता दें फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने और मार्च में दरों में कटौती की उम्मीदों पर पानी फेरने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार सूचकांक बुधवार को तेजी से गिरावट के साथ बंद हुए, एसएंडपी 500 ने 21 सितंबर के बाद से अपना सबसे बड़ा एक दिवसीय नुकसान दर्ज किया।

डॉऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 317.01 अंक गिरकर 38,150.30 पर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी 500 79.32 अंक टूटकर 4,845.65 पर । नैस्डैक कंपोजिट 345.88 अंक या 2.23% गिरकर 15,164.01 पर बंद हुआ।

SOURCE : LIVE HINDUSTAN