Home टेक न्यूज़ इंतजार खत्म! अगस्त से बढ़ जाएगी इस कंपनी की इंटरनेट स्पीड, स्वदेशी...

इंतजार खत्म! अगस्त से बढ़ जाएगी इस कंपनी की इंटरनेट स्पीड, स्वदेशी होगी टेक्नोलॉजी

2
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

बेशक कुछ टेलिकॉम कंपनियां अपनी 5G सेवाओं का फायदा भारत में देने लगी हैं लेकिन भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के लाखों यूजर्स अब तक 3G इंटरनेट ही ऐक्सेस कर पा रहे हैं। अब कंपनी ने बड़ी खुशखबरी दी है और इन सब्सक्राइबर्स का इंतजार खत्म हो गया है। BSNL ने अगस्त महीने में देशभर में अपनी 4G सेवाएं रोलआउट करने की घोषणा कर दी है।

BSNL ने बताया है कि इसकी 4G सेवाएं पूरी तरह स्वदेसी टेक्नोलॉजी पर आधारित होंगी। नई रिपोर्ट्स की मानें तो अगस्त से होने वाले रोलआउट के बाद यूजर्स को 40mbps से लेकर 45mbps तक की स्पीड 4G नेटवर्क के साथ मिलेगा। कंपनी की 4G सेवाएं 700MHz पर लॉन्च पर लॉन्च होंगी और पायलट प्रोजेक्ट के दौरान यह 2100MHz बैंड पर आएगा।

मौका! एक दर्जन से ज्यादा OTT एकदम FREE, कमाल कर रहे हैं जियो के ये 4 प्लान

इस राज्य में शुरू हुईं 5G सेवाएं

कंपनी ने बीते दिनों पंजाब में अपनी 4G सेवाओं की शुरुआत कर दी है। अपने सब्सक्राइबर्स को 4G सेवाओं का फायदा देने के लिए टेलिकॉम कंपनी ने TCS और C-DoT के साथ पार्टनरशिप की है। पंजाब में BSNL के 8 लाख से ज्यादा 4G सब्सक्राइबर्स हो गए हैं। BSNL ने TCS, Tejas नेटवर्क और सरकारी ITI के साथ 19,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

कंपनी इस पार्टनरशिप के बाद देश में अपनी 4G और 5G सेवाओं का विस्तार करेगी। कंपनी की योजना है कि इन सेवाओं का फायदा सब्सक्राइबर्स को मिले, इसके लिए पूरे देश में 1.12 लाख टावर लगवाए जाएंगे। कंपनी अब तक 9000 4G टावर इंस्टॉल किए गए हैं। इनमें से 6000 टावर पंजाब, उत्तर प्रदेश पश्चिम, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सर्कल में ऐक्टिव हुए हैं।

₹300 से सस्ते में Airtel, Jio और Vi तीनों के रीचार्ज प्लान; कौन सा बेस्ट?

मिलने लगेगी बेहतर इंटरनेट स्पीड

अगर आप BSNL सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपको बिना किसी तरह के बदलाव के 4G सपोर्ट वाले डिवाइस में बेहतर इंटरनेट स्पीड का फायदा अपने आप मिलने लगेगा। कंपनी लंबे वक्त से अपने सब्सक्राइबर्स को 4G स्पीड देना चाहती है और इसमें हुई देरी के चलते सब्सक्राइबर बेस भी प्रभावित हुआ है।

SOURCE : LIVE HINDUSTAN