Home व्यापार समाचार IPO के लिए एक्टिव फर्स्टक्राइ की पैरेंट कंपनी, सेबी को फिर से...

IPO के लिए एक्टिव फर्स्टक्राइ की पैरेंट कंपनी, सेबी को फिर से दिए दस्तावेज

1
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

Brainbees Solutions IPO: ब्रेनबीज सॉल्यूशंस लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये फंड जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास नए सिरे से दस्तावेज दाखिल किए हैं। सेबी ने कंपनी को प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (केपीआई) के अपर्याप्त खुलासे का हवाला देते हुए दस्तावेज फिर से दाखिल करने का निर्देश दिया था। बता दें कि ब्रेनबीज सॉल्यूशंस ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फर्स्टक्राई की पैरेंट कंपनी है। यह कंपनी बेबी प्रोडक्ट्स के लिए लोकप्रिय है।

साइज में नहीं हुआ बदलाव

हालांकि, पुणे की इस कंपनी के आईपीओ के साइज में कोई बदलाव नहीं है। प्रस्तावित आईपीओ में 1,816 करोड़ रुपये तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 5.44 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जाएगी।

कौन-कौन बेच रहा हिस्सेदारी

कंपनी के दस्तावेज के मुताबिक ओएफएस में सॉफ्टबैंक की केमैन आइलैंड्स-पंजीकृत इकाई एसवीएफ फ्रॉग ने ब्रेनबीज सॉल्यूशंस लिमिटेड के 2.03 करोड़ इक्विटी शेयर बेचने की योजना बनाई है, जबकि ऑटोमेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) कंपनी के 28.06 लाख शेयर बेचेगी। वर्तमान में सॉफ्टबैंक के पास ब्रेनबीज सॉल्यूशंस में 25.55% हिस्सेदारी है और एमएंडएम के पास मल्टी-ब्रांड रिटेलिंग प्लेटफॉर्म में 10.98% हिस्सेदारी है। सॉफ्टबैंक और एमएंडएम के अलावा ओएफएस में पीआई अपॉर्चुनिटीज फंड, टीपीजी, न्यूक्वेस्ट एशिया इन्वेस्टमेंट्स, एप्रिकॉट इन्वेस्टमेंट्स, वैलेंट मॉरीशस, टीआईएमएफ होल्डिंग्स, थिंक इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड और श्रोडर्स कैपिटल शामिल हैं।

कैसे रहे कंपनी के नतीजे

दिसंबर 2023 को समाप्त नौ महीनों के दौरान ब्रेनबीज सॉल्यूशंस ने 278 करोड़ रुपये का नेट लॉस और 4,814 करोड़ रुपये का परिचालन राजस्व दर्ज किया। कंपनी की कुल बिक्री का राजस्व 77% ऑनलाइन चैनलों के जरिए आया तो वहीं 23% ऑफलाइन स्टोर्स के माध्यम से आया।

14 साल पुरानी कंपनी

2010 में वजूद में आई फर्स्टक्राई ऑनलाइन और फिजिकल स्टोर्स के माध्यम से शिशुओं, बच्चों और माताओं के लिए उत्पादों को बेचती है। इसने अब तक लगभग $425 मिलियन जुटाए हैं। यह कंपनी 2020 में एक यूनिकॉर्न बन गई, तब सॉफ्टबैंक ने लगभग $300 मिलियन का निवेश किया।

SOURCE : LIVE HINDUSTAN