Home  लाइफस्टाइल समाचार स्वाद और भूख दोनों बढ़ा देगी ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का, नोट करें...

स्वाद और भूख दोनों बढ़ा देगी ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का, नोट करें पंजाबी Recipe

2
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

ऐप पर पढ़ें

Punjabi Yellow Dal Tadka Recipe: अकसर घरों में बनने वाली येलो दाल तड़का में लोग ढाबे में मिलने वाली दाल का स्वाद मिस करते हैं। पर क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? हो सकता है ये सवाल आपने भी कई बार खुद पीली दाल बनाते समय खुद से किया हो। अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो जान लीजिए दाल का स्वाद उसमें लगाए जाने वाले तड़के के पीछे छिपा होता है। अगर आप भी घर बैठे ढाबे जैसी टेस्टी दाल का स्‍वाद चाहते है, तो फॉलो करें ये पंजाबी दाल तड़का रेसिपी। 

पंजाबी दाल तड़का बनाने के लिए सामग्री-
-½ कप पीली अरहर दाल
-¼ कप पीली मूंग दाल
-2 बड़े चम्मच तेल
-½ कप कटा हुआ लाल प्याज
-1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक
-1 चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन
-1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च
-½ कप कटे टमाटर
-1 चम्मच धनिया पाउडर
-½ चम्मच हल्दी पाउडर
-1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
-1 चम्मच नमक या स्वादानुसार
-1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

तड़के के लिए-
-2 बड़े चम्मच घी 
-1 चम्मच जीरा
-¼ चम्मच हींग 
-2-3 साबुत सूखी लाल मिर्च
-2 बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन
-1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
-2 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया

पंजाबी दाल तड़का बनाने का तरीका-
पंजाबी दाल तड़का बनाने के लिए सबसे पहले अरहर दाल और मूंग दाल को 2 से 3 बार पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद दाल को 2-3 कप पानी में भिगोकर अलग रख दें। अब कुकर में तेल गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए, तो उसमें प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक हिलाते हुए पकाएं। इसके बाद कुकर में अदरक और लहसुन डालकर 2 मिनट तक और पकाएं। अगले स्टेप में हरी मिर्च, टमाटर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर 5 मिनट तक पकाएं। इसके बाद दाल से पानी निकालकर 3 कप पानी और नमक के साथ बर्तन में डालते हुए अच्छी तरह मिला दें।

कुकर की फ्लेम को मीडियम हाई पर रखें। इसके बाद प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करके तेज आंच पर एक सीटी आने तक दाल को पकाएं। उसके बाद आंच कम करके 10 से 12 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद कुकर को आंच से उतार कर प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलकर कुकर  में नींबू का रस डालकर मदनी की मदद से दाल को अच्छी तरह तब तक मिलाएं जब तक दाल हल्की गाढ़ी न हो जाए। इस स्टेज पर नमक की जांच करें, आवश्यकता लगने पर नमक की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

अब दाल का तड़का तैयार करें। दाल का तड़का तैयार करने के लिए मीडियम तेज आंच पर एक छोटे पैन में घी गरम करके उसमें जीरा और हींग डालकर 4-5 सेकेंड तक भून लीजिए। अब इसमें सूखी लाल मिर्च और लहसुन डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। इसके बाद आंच बंद करके कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें। इस तैयार तड़के को कुकर में पलटते हुए तुरंत ढक दें। दाल के तड़के को अच्छी तरह मिलाने के बाद ऊपर से गार्निश करने के लिए हरा धनिया डालें और चावल या रोटी के साथ गरमागरम परोसें।

SOURCE : LIVE HINDUSTAN