Home राष्ट्रीय समाचार सदी वर्ल्ड ने पाया प्रदेश का पहला केमटक स्टार्टअप पुरस्कार

सदी वर्ल्ड ने पाया प्रदेश का पहला केमटक स्टार्टअप पुरस्कार

1
0

Source :- NEWSTRACK LIVE

बढ़ता तापमान और बदलता मौसम वर्तमान में एक बड़ी चुनौती बन गया है। खासकर गर्मियों में तपते घर और बिल्डिंग्स मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। अपने विश्वसनीय और उच्च तकनीक से युक्त हीट प्रूफिंग सॉल्यूशन के जरिये सदी वर्ल्ड ने इसका सफल समाधान पेश किया है। पर्यावरण हितैषी और ऊर्जा की खपत में कमी लाने वाले इस समाधान के साथ ही सदी वर्ल्ड ने मध्यप्रदेश का पहला केमटक स्टार्टअप होने का गौरव भी प्राप्त किया है। यह पुरस्कार एक समारोह में सदी वर्ल्ड के डायरेक्टर दीपक भंडारी को नागरिक संसाधन विकास मंत्री मध्यप्रदेश शासन कैलाश विजयवर्गीय द्वारा प्रदान किया गया। यह पुरस्कार नेट कार्बन जीरो में योगदान देने, बिजली व पानी की बचत करने, ग्लोबल वॉर्मिंग के स्तर को घटाने में सहायक होने, ओजोन क्षति और नुकसान से बचाने आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दिया गया।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए दीपक भंडारी ने कहा- हमने हर स्तर पर पूरी आर एंड डी के बाद हीट प्रूफिंग का बेहद असरदार सॉल्यूशन पेश किया है। हम आने वाले समय में पर्यावरण और प्रकृति दोनों को बचाने के उद्देश्य से भी काम कर रहे हैं। किफायती होने के साथ ही हमारा सॉल्यूशन एयर कंडीशनर के उपयोग के बिना भी काम करता है जिससे हानिकारक क्लोरोफ्लोरोकार्बन वातावरण में नहीं पहुंच पाती। साथ ही यह अंटार्कटिका के बर्फ को पिघलने से रोकने और समुद्र के जलस्तर को बढ़ने से रोकने में भी अपने स्तर पर योगदान देता है। कूल होम के हमारे हीट प्रूफिंग सॉल्यूशन्स गर्मी को दूर रखकर बिजली खपत घटाने में भी कारगर हैं। इस सॉल्यूशन के साथ ही हमने कंस्ट्रक्शन, कैमिकल्स, पेंट्स और लिक्विड क्लीनर की भी विस्तृत रेंज बाजार में प्रस्तुत की है। इसमें वाटर प्रूफिंग, हीट प्रूफिंग, पेटिंग एवं डोमेस्टिक और इंडस्ट्रियल फ्लोरिंग का सम्पूर्ण समाधान प्रस्तुत किया है।

भण्डारी ने आगे बताया कि- सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें शरीर व इमारत को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में हमारी विशेष प्रकार की कोटिंग सूर्य की गर्मी व उष्मा को सतह के बाहर ही रोक देती है तथा भीतर के तापमान को 15 डिग्री तक कम कर देती है। इससे ए.सी. और कूलर की जरूरत भी नहीं पड़ती और कार्बन फुट प्रिंट में कमी, ग्रीन हाउस इफेक्ट में संतुलन जैसे महत्वपूर्ण लक्ष्य भी हासिल किए जा सकते हैं। यह लगाने में आसान है और बस पेंटिंग ब्रश से इसे आसानी से लगाया जा सकता है। पानी की टंकी, मंदिर का परिक्रमा पथ इत्यादि के अलावा सभी प्रकार की धातु, ग्लास, लकड़ी, टिन, चद्दरों आदि पर भी लगाया जा सकता है। अधिकतम परिणाम पाने हेतु खिड़की, दरवाजे बंद रखे और गर्म हवा को भीतर प्रवेश ना होने दें। हम बाजार में सिर्फ पेंट बेचने नहीं बल्कि ऊर्जा क्रांति लाने आए हैं। हर घर को ऊर्जा-कुशल, जल रिसाव रोधी बनाना, बिजली बिलों को कम करना और पर्यावरण को हरा भरा रखना ही हमारा प्रमुख लक्ष्य है। साथ ही हमारे खास पेंट प्राकृतिक तत्वों से बने हैं जो सेहत और घर- धरती को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते है।

31 मार्च को घर जाकर अडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू, मोदी-शाह भी रहेंगे मौजूद

बेटी से देहव्यापार करवाना चाहता था कलियुगी पिता, शिकायत मिलते ही SP राहुल लोढ़ा की टीम ने लिया एक्शन, 3 आरोपी गिरफ्तार

सतना कलेक्टर की मानवीय पहल, कोरोना काल में अपने माता-पिता खो चुके बच्चों के साथ मनाई होली, बांटे उपहार

SOURCE : NEWSTRACK