Home  लाइफस्टाइल समाचार शरीर को 1 कटोरी दाल से मिलता है इतना कम प्रोटीन? जानें...

शरीर को 1 कटोरी दाल से मिलता है इतना कम प्रोटीन? जानें आपको कितनी है जरूर

2
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

ऐप पर पढ़ें

खान-पान और डायट से जुड़ी जानकारी की कमी में अक्सर लोगों के शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। यह बात सब जानते हैं कि हमें ऐसा खाना चाहिए जो बैलेंस्ड हो। मतलब जिसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स सब कुछ हो। पर कई बार लोग ये नहीं समझ पाते कि जो डायट वो ले रहे हैं उसमें उनके जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व मौजूद हैं या नहीं। उदाहरण के तौर पर दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। हालांकि कम लोग जानते हैं कि आपके शरीर को जितने प्रोटीन की जरूरत होती है वो 1 कटोरी दाल से पूरा नहीं हो सकता। यहां जानें आपके लिए कितना प्रोटीन जरूरी है।

जानें कितने प्रोटीन की है जरूरत
प्रोटीन हमारे शरीर को बनाने वाला सबसे अहम फैक्टर है। लोगों को लगता है कि रोजाना दाल खा लेने से प्रोटीन की मात्रा पूरी हो जाती है। खास तौर पर वेजिटेरियन लोगों के पास कम ऑप्शंस होते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो आपका जितना वजन है उसमें प्रति ग्राम .8 से गुणा कर दें। रोजाना आपको इतने ही प्रोटीन की जरूरत होती है। जैसे मान लीजिए आपका वेट 50 किलो है तो आपको डेली 40 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए। मोटे तौर पर मान सकते हैं कि डेली 50-60 ग्राम प्रोटीन हमारे लिए जरूरी है। वहीं एक कटोरी पकी हुई अरहर की दाल में करीब 10 ग्राम प्रोटीन होता है। यानी शरीर की जरूरत पूरी करने के लिए आपको 4-5 कटोरी दाल की जरूरत पडे़गी।

शरीर को नहीं मिलता दाल का पूरा प्रोटीन
दाल का प्रोटीन हमारा शरीर पूरी तरह से अवशोषित भी नहीं कर पाता। हमारी बॉडी सिर्फ 70-80 फीसदी प्रोटीन ही लेता है। वहीं अंडे का प्रोटीन ज्यादा अवशोषित होता है। हालांकि एक अंडे में भी 6 ग्राम ही प्रोटीन होता है।  

कैसे मिले प्रोटीन
अब बड़ा सवाल यह है कि शरीर को प्रोटीन कैसे मिले। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आप जितने बार खाना खाएं उसमें हर बार प्रोटीन जरूर रखें। सोया, बीन्स, मटर, चने, पनीर नट्स (अखरोट, बादाम), सीड्स, चिया सीड्स, दही, मट्ठा…ये ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में लेते रहना चाहिए। 

SOURCE : LIVE HINDUSTAN