Home  लाइफस्टाइल समाचार बेकार समझकर फेंक देते हैं लहसुन के छिलके? मिलते हैं ये गजब...

बेकार समझकर फेंक देते हैं लहसुन के छिलके? मिलते हैं ये गजब के हेल्थ बेनिफिट्स

2
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Garlic Peel: खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए अकसर लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन की ही तरह लहसुन के छिलके भी सेहत और स्वाद के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं? जी हां, ज्यादातर लोग लहसुन छीलने के बाद उसके छिलके बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं। हो सकता है अब तक आप भी ऐसा ही करते रहे हों। लेकिन यह जानने के बाद कि लहसुन के छिलके ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं बल्कि अस्थमा से लेकर पैरों की सूजन तक में आपको आराम पहुंचा सकते हैं, शायद ही आप लहसुन के छिलकों को अगली बार फेंकने की गलती करेंगे। आइए जानते हैं लहसुन के छिलकों के क्या हैं गजब के बेनिफिट्स।     

लहसुन के छिलकों में मौजूद पोषक तत्व-
लहसुन का छिलका एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रापर्टीज से भरपूर होता है। यही वजह है कि आयुर्वेद में लहसुन को औषधी माना जाता है। लहसुन के छिलकों का पाउडर पिज्जा, सैंडविच जैसी चीजों पर सीजनिंग करने से लेकर अस्थमा से लेकर पैरों की सूजन तक में आराम पहुंचा सकता है। 

लहसुन के छिलके के फायदे- 
स्किन प्रॉब्लम्स में असरदार-

जो लोग स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे खुजली और एक्जिमा से जुझ रहे हैं, उनके लिए लहसुन के छिलके बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए लहसुन के छिलकों को थोड़े-से पानी में कुछ घंटें भिगोकर रखें। इसके बाद इस पानी को त्वचा के प्रभावित स्थान पर लगाएं। इस उपाय को करने से खुजली और इरिटेशन की समस्या में राहत मिल सकती है। इतना ही नहीं इसके एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स में भी बहुत फायदेमंद है।

अस्थमा रोगी-
अस्थमा रोगी को भी लहसुन के छिलके फायदा पहुंचा सकते हैं। अस्थमा रोगी लहसुन के छिलके पीसकर उसका शहद के साथ सुबह-शाम सेवन करें। यह मिश्रण आप दिन में 2 बार खा सकते हैं। इससे अस्थमा के लक्षणों से आराम मिलता है।

हेयर प्रॉब्लम्स-
लहसुन के छिलकों को पानी में उबालकर बालों में लगाने से बाल संबंधित परेशानियां जैसे सिर में जुएं, डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली से निजात मिल सकती है। 

पैरों की सूजन कम करे-
पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए भी आप लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए गुनगुने पानी में लहसुन के छिलके डालकर उस पानी में कुछ देर अपने पैर डुबोकर रखें। पैरों की सूजन और दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

सूप बनाने के लिए-
लहसुन के छिलकों में एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसका इस्‍तेमाल आप सब्जियों, मसालों और हर्ब से भरपूर सूप में कर सकते हैं। इससे सूप की पौष्टिकता बढ़ने के साथ स्वाद में भी इजाफा हो जाएगा। इसके अलावा लहसुन के छिलके पुलाव या फ्राइड राइस का भी स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकों को पानी उबाल कर इसका इस्तेमाल करें।

SOURCE : LIVE HINDUSTAN