Home Sportr फिट बॉडी और तराशा हुआ बदन, सिर्फ 6 फूड ही काफी है...

फिट बॉडी और तराशा हुआ बदन, सिर्फ 6 फूड ही काफी है इस सपने को पूरा करने के लिए

1
0

Source :- NEWS18

Healthy Diet For Fit Body: जब भी किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जिनका शरीर सुडौल हो, बॉडी फिट हो और एक तरह से तराशा हुआ बदन हो तो दिल में एक हलचल सी मच जाती है कि काश मेरी बॉडी भी ऐसा होती. पर यह इतना आसान नहीं है. फिट और तराशे हुए बदन के लिए नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अगर आपकी डाइट सही नहीं होगी तो आपको कई तरह की परेशानियां होंगी और आप अक्सर बीमार रहेंगे. ऐसे में फिट बॉडी की कल्पना भी नहीं कर सकते. लेकिन यदि आपमें डेडिकेशन हैं तो और आप भी फिट बॉडी और तराशा हुआ बदन पा सकते हैं. इसके लिए इन डाइट का फॉलो करें.

इन फूड को करें डाइट में शामिल

1. गाय का दूध
आपको थोड़ी हैरानी होगी लेकिन बीबीसी की एक रिपोर्ट की मानें तो भैंस नहीं बल्कि गाय के दूध का सेवन करें. इससे आपकी बॉडी फिट रहेगी. गाय का दूध मसल्स में आवश्यक प्रोटीन को भर देता है. रिपोर्ट के मुताबिक रात में सोने से पहले रोज एक गिलास गर्म दूध पी लेंगे तो आपमें ताकत और स्टेमिना की कोई कमी नहीं होगी. गाय का दूध शरीर में सभी तरह के मसल्स की मरम्मत करने में माहिर होता है.

2. ड्राइड फ्रूट
यदि आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी हमेशा फिट और हेल्दी रहे तो आपको रोज थोड़ा-बहुत ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स से सभी तरह के आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति हो जाती है और यह हार्ट संबंधित बीमारियों, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम करता है.

3. ब्रोकली
ब्रोकली को मामूली न समझें. यह कई बीमारियों के रिस्क को कम कर देती है. ब्रोकली में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन, फॉलेट, मिनिरल्स आदि होते हैं जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. यह कई तरह की क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करती है. ब्रोकली में फूलगोभी, बंदगोभी, केल, पालक आदि भी आते हैं. इसमें हड्डियों और मसल्स को मजबूत करने वाला कैल्शियम पाया जाता है. यानी आप बीमार नहीं पड़ेगी तो बॉडी फिट रहेगी और मसल्स में लोच आने से बदन तराशा हुआ पाएंगे.

4. शकरकंद
आमतौर पर लोग शकरकंद को मामूली समझ लेते हैं. साल में कभी-कभार लोग इसे खा लेते हैं लेकिन विज्ञान की मानें तो शकरकंद का नियमित सेवन से आपकी जिंदगी बेहतर हो सकती है. अगर आप 5 दिन में एक दिन भी शकरकंद खा लेंगे तो समझिए काम बन गया. शकरकंद में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रैट रहता है तो पूरे दिन शरीर में एनर्जी को सपोर्ट देता है. इसमें हाई इलेक्ट्रोलाइट पोटैशियम होता है जो मसल्स में फ्लेक्सिबल लाता है.

5. केला
केला बेस्ट फिटनेस फूड है. सुबह उठते एक या दो केले खा लीजिए. यह शरीर में हर तरह की जरूरत को पूरा कर देगा. इसे आप स्मूदी बनाके भी पी सकते हैं. केला में अन्य कई फ्रूट की तुलना में ज्यादा एनर्जी होती है, इसलिए यदि आप सुबह खा लेंगे तो दिन भर ताकत की कमी नहीं रहेगी.

6. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी सुपरफूड है जो कई बीमारियों को शरीर से दूर करती है. इसमें हाई लेवल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं जिससे सेल डैमेज नहीं होता और यह प्रीमेच्योर एजिंग को रोकता है. इसलिए सप्ताह में तीन-चार दिन भी थोड़ा सा ब्लूबेरी जरूर खा लें. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, जामुन सबमें लगभग एक ही तरह के गुण होते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

SOURCE : NEWS 18