Home व्यापार समाचार क्रिप्टो में निवेश कर जल्द अमीर बनने का सपना देख रहें हैं...

क्रिप्टो में निवेश कर जल्द अमीर बनने का सपना देख रहें हैं तो पढ़ें यह खबर

1
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

गांवों और छोटे-छोटे कस्बों में आज कल नेटवर्क मार्केटिंग वाले लोगों को सपने बेच रहे हैं। जो लोग करोड़ में कितने जीरो होंगे ठीक से नहीं बता सकते, उन्हें ये सपनों के सौदागर बिलियन, ट्रिलियन डॉलर समझा रहे हैं। क्रिप्टो के नाम पर लोग भी असानी से झांसे में आ जा रहे हैं। अगर आप भी क्रिप्टो के जरिए जल्द अमीर बनने का सपना देख रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ें।

अरबों डॉलर का फ्रॉड

क्रिप्टोकरेंसी का फेस रहे सैम बैंकमैन-फ्राइड 2023 में एक जूरी ने उन्हें सात मामलों में दोषी पाया था। न्यूयॉर्क में एक फेडरल कोर्ट ने धोखाधड़ी के लिए बैंकमैन-फ्राइड को 25 साल की सजा सुनाई। सैम कोई छोटे-मोटे आदमी नहीं हैं। एसबीएफ के नाम से जाने जाने वाले सैम बैंकमैन-फ्राइड और उनके एफटीएक्स प्लेटफॉर्म अर्श से फर्श पर आ गए, जब यह पता चला कि ग्राहकों के अरबों डॉलर के फंड को उनकी सहमति के बिना ट्रांसफर और खर्च किया गया था।

किसे कितना नुकसान

अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुईस कपलान ने पाया कि एफटीएक्स ग्राहकों को 8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। जबकि, एफटीएक्स के इक्विटी निवेशकों को 1.7 बिलियन डॉलर की चोट लगी। अल्मेडा रिसर्च हेज फंड बैंकमैन-फ्राइड के ऋणदाताओं को 1.3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। जज ने यह भी कहा कि बैंकमैन-फ्राइड ने अपनी गवाही के दौरान झूठ बोला था, जब उन्होंने कहा था कि उन्हें नहीं पता था कि उनके हेज फंड ने एफटीएक्स से ली गई ग्राहक जमा राशि खर्च की है।

सुनवाई के दौरान न्यायाधीश के सामने बैंकमैन-फ्राइड ने स्वीकार किया कि एफटीएक्स ग्राहकों को परेशानी हुई है और उन्होंने अपने पूर्व एफटीएक्स सहयोगियों से माफी की पेशकश की, लेकिन आपराधिक गलती नहीं मानी।

न्यायाधीश को संबोधित करते हुए, बैंकमैन-फ्राइड ने कहा, “ मुझे यह भी लगता है कि इस प्रक्रिया के दौरान मैंने जो कहा है उसमें कुछ कमी रह गई है, और मुझे इसके लिए खेद है।” उनके तीन पूर्व करीबी सहयोगियों ने मुकदमे में अभियोजन पक्ष के गवाह के रूप में गवाही दी।तीनों ने अपना जुर्म मान लिया है।

बैंकमैन-फ़्राइड को अगस्त 2023 से ब्रुकलिन के मेट्रोपॉलिटन डिटेंशन सेंटर में हिरासत में लिया गया है, जब कपलान ने गवाहों के साथ कम से कम दो बार छेड़छाड़ की संभावना पाए जाने के बाद उनकी जमानत रद्द कर दी थी। कपलान ने कहा कि वह सिफारिश करेंगे कि बैंकमैन-फ्राइड को सैन फ्रांसिस्को के नजदीक की जेल में भेज दिया जाए।

SOURCE : LIVE HINDUSTAN