Home व्यापार समाचार US Fed Interest Rate : यूएस फेड ने लिया ब्याज दरों पर...

US Fed Interest Rate : यूएस फेड ने लिया ब्याज दरों पर बड़ा फैसला, शेयर बाजार पर आज दिखेगा असर

1
0

Source :- KHABAR INDIA TV

Photo:FILE अमेरिका में ब्याज दर

US Fed Interest Rate : अमेरिकी केंद्रीय बैंक यूएस फेडरल रिजर्व ने बुधवार देर रात प्रमुख ब्याज दरों (US Fed Interest Rate) पर अपना फैसला सुनाया है। दो दिन की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की बैठक के बाद यह फैसला सुनाया गया। यूएस फेड ने बैंचमार्क लैंडिंग रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। फेड ने प्रमुख ब्याज दर को 5.25 फीसदी से 5.50 फीसदी पर स्थिर रखा है। इस तरह लगातार चौथी बैठक में ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया। यह फैसला बाजार की उम्मीदों के अनुसार ही है। यूएस में प्रमुख ब्याज दर इस समय 23 साल के उच्च स्तर पर है।

महंगाई 2% के करीब आने तक ब्याज दर में गिरावट नहीं

यूएस फेड ने कहा कि वह तब तक ब्याज दरों को घटाने की उम्मीद नहीं करता है, जब तक उसे पूरा विश्वास नहीं हो जाता कि महंगाई दर लगातार दो प्रतिशत की ओर बढ़ रही है। ब्याज-निर्धारण पैनल ने यह भी कहा कि रोजगार और महंगाई के टार्गेट्स को प्राप्त करने के लिए जोखिम बेहतर संतुलन में जा रहे हैं। इस तरह करीब दो साल की वह अवधि समाप्त हो रही है, जिसमें ब्याज दरों को बढ़ाने और मुद्रास्फीति बढ़ने से उत्पन्न जोखिमों की ओर रुझान था। फेड ने एक बयान में कहा कि महंगाई पिछले एक साल में कम हुई है, लेकिन ऊंची बनी हुई है। फेड ने कहा कि अधिकारी मुद्रास्फीति के जोखिमों के प्रति अत्यधिक चौकस हैं।

गिरावट के साथ बंद हुआ अमेरीकी बाजार

अमेरिकी शेयर मार्केट बुधवार को गिरावट के साथ बंद हुआ था। डाउ जोन्स 0.82 फीसदी या 317 अंक की गिरावट के साथ 38,150 पर बंद हुआ था। वहीं, एसएंडपी 500 1.61 फीसदी या 79 अंक की गिरावट के साथ 4,845 पर बंद हुआ था। वहीं, नैस्डेक 2.23 फीसदी या 345 अंक गिरकर 15,164 पर बंद हुआ।

Latest Business News

SOURCE : KHABAR INDIA TV