Home खेल समाचार FIFA World Cup 2026 का Final न्यूयॉर्क में खेला जाएगा, मेक्सिको से...

FIFA World Cup 2026 का Final न्यूयॉर्क में खेला जाएगा, मेक्सिको से होगा टूर्नामेंट का आगाज

1
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

ऐप पर पढ़ें

फीफा ने रविवार को घोषणा की है कि 2026 विश्व कप फाइनल न्यूयॉर्क/न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में होगा। न्यूयॉर्क ने डलास के खिलाफ बड़ी बोली लगाकर 19 जुलाई को आयोजित होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2026 फाइनल मैच की मेजबानी के लिए अधिकार सुरक्षित किए। डलास ने कड़ी चुनौती दी, लेकिन न्यूयॉर्क ने बाजी मार ली। 48 टीमों वाला टूर्नामेंट संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की सह-मेजबानी में आयोजित होगा। 

100 से ज्यादा मैचों वाले इस टूर्नामेंट का आगाज 11 जून से होगा और पहला मैच मेक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज्टेका स्टेडियम में खेला जाएगा। फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो ने कहा, “अब तक का सबसे समावेशी और प्रभावशाली फीफा विश्व कप अब एक सपना नहीं, बल्कि एक वास्तविकता है जो कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के 16 अत्याधुनिक स्टेडियमों में 104 मैचों के रूप में आकार लेगा।”

उन्होंने आगे कहा, “प्रतिष्ठित एस्टाडियो एज्टेका में शुरुआती मैच से लेकर न्यूयॉर्क न्यू जर्सी में शानदार फाइनल तक, खिलाड़ी और प्रशंसक इस गेम-चेंजिंग टूर्नामेंट के लिए हमारी व्यापक योजना के मूल में रहे हैं, जो न केवल नए रिकॉर्ड स्थापित करेगा बल्कि एक अमिट विरासत भी छोड़ेगा।” अटलांटा और डलास सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे, जबकि तीसरे स्थान का खेल का आयोजिन मियामी में होगा। 

तीनों देशों के कुल 16 शहर फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे, जिनमें से अधिकांश मैच संयुक्त राज्य अमेरिका में होंगे।
1994 विश्व कप भी संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था और फाइनल लॉस एंजिल्स के पास पासाडेना के रोज बाउल स्टेडियम में आयोजित हुआ था। न्यूयॉर्क ने उस टूर्नामेंट में पुराने जाइंट्स स्टेडियम में खेलों की मेजबानी की, जिसे बाद में मेटलाइफ के लिए रास्ता बनाने के लिए ध्वस्त कर दिया गया।  

SOURCE : LIVE HINDUSTAN