Home राष्ट्रीय समाचार लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों...

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फ़ैसला

1
0

Source :- BBC INDIA

लोकसभा चुनाव 2024

इमेज स्रोत, ANI

22 मिनट पहले

लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के लिए वोटिंग 7 मई यानी आज सुबह 7 बजे से शुरू होगी.

इस चरण में 11 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है. तीसरे चरण में कुल 1.85 लाख पोलिंग स्टेशन पर 17.24 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. इसमें 8.85 करोड़ पुरुष मतदाता और 8.39 करोड़ महिला हैं.

गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला समेत कई केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फ़ैसला इस चरण में होगा. डिंपल यादव, सुप्रिया सुले, दिग्विजय सिंह जैसे विपक्षी नेताओं की लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है.

जब लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान हुआ था, उस वक्त तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों पर मतदान होना था. इसके बाद से कुछ सीटों पर बदलाव देखा गया.

गुजरात के सूरत में बीजेपी प्रत्याशी को निर्विरोध चुन लिया गया. मध्य प्रदेश के बैतूल में चुनाव की तारीख़ बदलकर 7 मई कर दी गई. यहां दूसरे चरण में चुनाव होना था. साथ ही जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान की तारीख बदल दी गई. यहां तीसरे चरण में चुनाव होना था लेकिन अब यहां छठे चरण में यानी 25 मई को मतदान होगा.

लोकसभा चुनाव 2024

ऐसे में आज कुल 11 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है.

तीसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान हो रहा है, वो हैं- असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादर नागर हवेली और दमन दीव.

आइए जानते हैं तीसरे चरण से जुड़ी कुछ अहम बातें. साथ ही ऐसे दिग्गजों का ब्योरा जो इस चरण में चुनावी मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव 2024: इन सीटों पर है मतदान

  • असम (04 सीटें) – कोकराझार, धुबरी, बारपेटा, गुवाहाटी
  • बिहार (05 सीटें) – झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया
  • छत्तीसगढ़ (07 सीटें) – सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर
  • गोवा (02 सीटें) – उत्तरी गोवा, दक्षिणी गोवा
  • गुजरात (26 सीटें) – कच्छ, बनासकांठा, पाटण, मेहसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद ईस्ट, अहमदाबाद वेस्ट, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़., अमरेली, भावनगर, आणंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली, सूरत, नवसारी, वलसाड
  • कर्नाटक (14 सीटें) – चिक्कोड़ीस, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बिदर, कप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे शिमोगा
  • मध्य प्रदेश (09 सीटें)- मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतुल
  • महाराष्ट्र (11 सीटें)- रायगढ़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, शोलापुर, मधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणंगले
  • उत्तर प्रदेश (10 सीटें) – संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली
  • पश्चिम बंगाल (04 सीटें) – मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जांगिरपुर और मुर्शिदाबाद
  • दादरा नागर हवेली और दमन दीव (02 सीटें) – दमन दीव, दादरा नागर हवेली

लोकसभा चुनाव 2024: इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फ़ैसला

लोकसभा चुनाव 2024

इमेज स्रोत, ANI

अमित शाह

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान है. इस सीट पर गृहमंत्री अमित शाह बीजेपी के प्रत्याशी हैं. गांधीनगर सीट साल 1989 से ही बीजेपी के पास रही है. यहां से बीजेपी के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतकर लोकसभा पहुंचते रहे हैं. इस सीट से अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और शंकर सिंह वाघेला चुनाव जीतते रहे. 1998 के बाद से 2014 तक गांधीनगर से आडवाणी सांसद रहे. 2019 में अमित शाह ने कांग्रेस के सीजे चावड़ा को भारी मतों से हराया था. इस बार शाह का मुक़ाबला कांग्रेस की सोनल पटेल से है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया

मध्य प्रदेश की गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में गुना सीट से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. उस वक्त कांग्रेस में कभी उनके करीबी रहे केपी यादव भारतीय जनता पार्टी में चले गए थे. उन्होंने गुना सीट पर ज्योतिरादित्य के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की.

अब सिंधिया भी बीजेपी में हैं और उनका मुक़ाबला राव यादवेन्द्र सिंह यादव से है, जिन्होंने पाला बदलकर कांग्रेस का दामन थामा है.

दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह मैदान में हैं. साल 1994 में इस सीट को छोड़ने के बाद अब 32 साल बाद दिग्विजय सिंह इस सीट पर वापसी कर रहे हैं. राजगढ़ सीट पर कड़ा मुक़ाबला है. दिग्विजय सिंह को टक्कर दे रहे हैं बीजेपी के रोडमल नागर, जो कि इस सीट से मौजूदा सांसद हैं. पिछली बार नागर चार लाख से ज़्यादा वोटों से जीते थे.

लोकसभा चुनाव 2024

इमेज स्रोत, ANI

शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश की विदिशा सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. इस सीट से अब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान मैदान में हैं. विदिशा सीट से ही लोकसभा चुनाव जीतकर शिवराज पहली बार सांसद बने थे. विदिशा सीट से अटल बिहारी वाजपेयी और सुषमा स्वराज जैसे नेता भी लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं.

इस चुनाव में शिवराज सिंह चौहान का मुक़ाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रताप भानु शर्मा से है. प्रताप भानु शर्मा पहले भी दो बार इस सीट से जीत चुके हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी के रमाकांत भार्गव ने विदिशा से जीत दर्ज की थी.

एसपी सिंह बघेल

उत्तर प्रदेश की आगरा लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल मैदान में हैं. साल 2009 से ही ये सीट बीजेपी के पास है. बघेल ने पिछले लोकसभा चुनाव में गठबंधन की तरफ़ से चुनाव लड़ रहे बीएसपी प्रत्याशी मनोज सोनी को 2 लाख से ज़्यादा वोटों से हराया था.

इस बार बीएसपी ने यहां पूजा अमरोही को उम्मीदवार बनाया है वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ़ से सुरेश चंद्र कर्दम मैदान में हैं.

डिंपल यादव

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी का दबदबा रहा है. क़रीब 3 दशक से पार्टी ये सीट अपने पाले में रखती आई है. अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव इस सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ रही हैं. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में डिंपल ने यहां से जीत दर्ज की थी. साल 1996 में मुलायम सिंह यादव मैनपुरी लोकसभा सीट से जीते थे, तब से लेकर अब तक ये सीट समाजवादी पार्टी के पास ही है.

इस चुनाव में डिंपल यादव का मुक़ाबला बीजेपी के उम्मीदवार जयवीर सिंह से है, जो मैनपुरी सदर सीट से मौजूदा विधायक हैं.

लोकसभा चुनाव 2024

इमेज स्रोत, ANI

सुप्रिया सुले

महाराष्ट्र की बारामती सीट से सुप्रिया सुले चुनाव लड़ रही हैं. राज्य के दिग्गज नेता शरद पवार की बेटी सुप्रिया के सामने, पवार के ही भतीजे अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनाव लड़ रही हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है कि शरद पवार और अजित पवार आमने-सामने हैं.

पवार परिवार के दबदबे वाली इस सीट पर सुप्रिया सुले साल 2009 से ही जीतती आ रही हैं. हालांकि, इस बार उन्हें परिवार के सदस्य से ही चुनौती मिली है.

मनसुख मंडाविया

गुजरात की पोरबंदर लोकसभा सीट से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया मैदान में हैं. उनकी सीट पर तीसरे चरण में वोटिंग चल रही है. फिलहाल, मंडाविया राज्यसभा के सदस्य हैं.

इस चुनाव में मंडाविया का मुक़ाबला कांग्रेस के प्रत्याशी ललित वसोया से है. पिछले लोकसभा चुनाव में वसोया को बीजेपी के रमेशभाई से 2 लाख से ज़्यादा वोटों से हार का सामना करना पड़ा था.

लोकसभा चुनाव 2024

इमेज स्रोत, ANI

पुरुषोत्तम रूपाला

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम, गुजरात के राजकोट से चुनावी मैदान में हैं. उनका मुक़ाबला इंडिया गठबंधन में कांग्रेस प्रत्याशी परेश धानाणी से है. पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी कुंदरिया मोहनभाई ने कांग्रेस प्रत्याशी को भारी मतों से हराया था.

प्रह्लाद जोशी

कर्नाटक की धारवाड़ लोकसभा सीट का गठन साल 2008 में हुआ था. इसके बाद यहां 2009 में पहली बार चुनाव हुए थे. तब से लेकर 2019 तक यहां से बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ही जीतते आ रहे हैं.

इस चुनाव में उनका मुकाबला कांग्रेस के विनोद आसुती से है. पिछले चुनाव में जोशी ने कांग्रेस के उम्मीदवार विनय कुलकर्णी को 2 लाख से ज़्यादा वोटों से हराया था.

बासवराज बोम्मई

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बासवराज बोम्मई हावेरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. हावेरी लोकसभा सीट से साल 2009 से ही बीजेपी जीतती आ रही है. इस चुनाव में बोम्मई का मुक़ाबला कांग्रेस के आनंदस्वामी से है.

SOURCE : BBC NEWS