Home व्यापार समाचार मिडल क्लास के लिए बजट में बड़ा ऐलान, घर बनाने का सपना...

मिडल क्लास के लिए बजट में बड़ा ऐलान, घर बनाने का सपना होगा पूरा, PM मोदी पहले दे चुके हैं संकेत

1
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

ऐप पर पढ़ें

Budget 2024: सरकार गरीबों के लिए पहले से ही पीएम आवास योजना (PM Awas Yojna) के तहत मकान बना रही है। अब मिडल क्लास को भी बढ़ा तोहफा मिला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sithraman Budget Speech) ने आज बजट स्पीच में कहा कि सरकार नई स्कीम का ऐलान करेगी। इस योजना के तहत मिडिल क्लास अपना घर बना या खरीद पाएगा। बता दें, पिछले साल पीएम मोदी ने लाल किले से अपने भाषण में मिडल क्लास (Middle Class) के लिए इस योजना के लाने की बात कही थी। 

क्या कहा है वित्त मंत्री 

उन्होंने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा, “हमारी सरकार मिडल क्लास के लिए नई योजना का ऐलान करेगी। इस स्कीम के तहत किराये के घर, झुग्गियों, अनिधिकृत कालोनी और चाल में रहने वाले लोग अपना घर बना या खरीद पाएंगे।” 

गावों में मिलेंगे 2 करोड़ लोगों को पीएम आवास, बजट में हुआ ऐलान 

पीएम पहले ही दे चुके हैं संकेत 

पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2023 को कहा था, “हम चाल, स्लम और किराये के घर में रहने वाले शहरी लोगों के लिए एक योजना आने वाले सालों में लाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा था कि अगर कोई घर बनाता है तो हम उसे बैंक से मिलने वाले लोन में छूट देंगे। जिससे उसकी लाखों रुपये की बचत हो सके।” वहीं, हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने इसी साल 12 जनवरी को बताया था कि होम लोन पर सब्सिडी देने वाली योजना अपने अंतिम चरणों में हैं। इस योजना का लाभ मिडिल क्लास को होगा। 

बजट में सरकार ने पीएम आवास योजना (शहरी और ग्रामीण) के तहत वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 80,671 करोड़ रुपये की व्यवस्था किया है। जोकि चालू वित्त वर्ष के अनुमानित खर्च 79,590 करोड़ रुपये से अधिक है। उन्होंने कहा कि अगले 5 साल के दौरान पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ ग्रामीण लोगों के घर बनाए जाएंगे। 

SOURCE : LIVE HINDUSTAN