Home टेक न्यूज़ नया फीचर: अब Google Maps पर चेक कर सकेंगे मौसम और एयर...

नया फीचर: अब Google Maps पर चेक कर सकेंगे मौसम और एयर क्वालिटी डिटेल

1
0

Source :- LIVE HINDUSTAN

फैमिली के साथ घूमने जाने का प्लान है, तो Google आपके लिए एक धांसू फीचर लाया है, जो आपके बहुत काम आने वाला है। दरअसल, गूगल ने Google Maps ऐप पर एक नई सुविधा शुरू की है, जिससे यूजर घर बैठें, किसी भी जगह के मौसम का हाल और एयर-क्वालिटी की डिटेल्स प्राप्त कर पाएंगे। इस अपडेट के साथ, यूजर को कुछ ही टैप से वेदर फोरकास्ट और रियल टाइम एयर-क्वालिटी इंडेक्स की जानकारी मिलेगी, जिससे आप तय कर पाएंगे कि उस जगह जाना ठीक रहेगा या नहीं। चलिए डिटेल में बात करते हैं इन नए फीचर्स के बारे में…

ऐसे काम करेगा नया फीचर
इसके लिए, आप पसंदीदा लोकेशन को सर्च करके और वेदर आइकन पर क्लिक करके, वर्तमान वेदर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, यूजर्स के पास मौसम के बारे में डिटेल जानकारी देखने का भी ऑप्शन होगा। यह फीचर, गूगल मैप्स ऐप के एंड्रॉयड और iOS दोनों वर्जन पर उपलब्ध, यह फंक्शनैलिटी यूजर्स को मौसम के मिजाज की जानकारी प्रदान करती है, जिससे उन्हें यात्रा की प्लानिंग और आउटडोर एक्टिविटी के बारे में सही निर्णय लेने में मदद मिलती है। दरअसल, वेदर डॉट कॉम के डेटा का लाभ उठाकर, गूगल मैप्स यूजर्स को उनकी पसंद के स्थानों का सटीक और अप-टू-डेट वेदर फोरकास्ट प्रदान करने का दावा करता है।

इस फीचर को यूज करने के लिए, यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किए गए गूगल मैप्स ऐप के लेटेस्ट वर्जन का उपयोग कर रहे हैं। एक बार अपडेट होने के बाद, यूजर ऊपर बताए गए तरीके से ही फीचर का उपयोग कर पाएंगे।

Google ने हमेशा के लिए बंद किया एक खास फीचर, अब नहीं कर पाएंगे यह काम

सबसे खास है लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर
इसके अलावा, गूगल मैप्स अब मौसम और एयर-क्वालिटी अपडेट के अलावा भी, अतिरिक्त फंक्शनैलिटी प्रदान करता है। यूजर जंगल की आग के बारे में अलर्ट रहने, लाइव लोकेशन शेयर करने और उन लोगों से अपडेट, फोटो और रिव्यू प्राप्त करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें वे फॉलो करते हैं। लेकिन, सबसे अच्छी सुविधा लाइव शेयरिंग है। जो लोग अपनी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं, उन्हें गूगल पर एक-दूसरे को फ्रेंड्स के रूप में जोड़ना होगा। फिर, जब आप अपने फ्रेंड्स की इंफो चेक करते हैं, तो एक “शेयर लोकेशन” बटन दिखाई देता है। यह बटन आपको यह शेयर करने देता है कि आप उस समय या हर समय कहां हैं। आप जब चाहें इसे बंद कर सकते हैं, जो बहुत का काम फीचर है।

आप इसे स्पेसिफिक समय के लिए अपनी लोकेशन शेयर करने के लिए भी सेट कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि समय समाप्त होने के बाद यह लोकेशन शेयरिंग को बंद कर देगा। लेकिन यदि आप चाहें, तो आप जब तक चाहें, उस स्पेसिफिक समय के बाद भी अपनी लोकेशन शेयर करना जारी रख सकते हैं। पहले, वॉट्सऐप जैसे ऐप्स आपको लिमिटेड टाइम के लिए अपनी लोकेशन शेयर करने देते थे, लेकिन गूगल का वर्जन, किसी अतिरिक्त ऐप्स की जरूरत के बिना ही एंड्रॉयड फोन के अंदर ही काम करता है। इससे एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले कई लोगों को मदद मिलेगी।

SOURCE : LIVE HINDUSTAN