Home राष्ट्रीय समाचार देश के कई राज्यों में जारी रहेगा भीषण गर्मी का कहर, मौसम...

देश के कई राज्यों में जारी रहेगा भीषण गर्मी का कहर, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

1
0

Source :- NEWSTRACK LIVE

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि मंगलवार को राजस्थान, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में लू की स्थिति जारी रहेगी और दिल्ली में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, जब पारा 41.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। आईएमडी ने पहले चेतावनी दी थी कि इस महीने भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

आईएमडी के नवीनतम मौसम बुलेटिन के अनुसार, अगले तीन दिनों तक राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात में लू की स्थिति बनी रहेगी। केरल में लगातार अगले पांच दिनों तक गर्म और उमस भरा मौसम रहने की उम्मीद है। सोमवार को पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भीषण लू की स्थिति दर्ज की गई, जबकि ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में लू चली। ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र में क्रमशः 15, 17 और 24 अप्रैल से हीटवेव की स्थिति बनी हुई है।

पिछले 24 घंटों में, झारखंड के सरायकेला में सबसे अधिक तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद कुरनूल (आंध्र प्रदेश) और गुलबर्गा (कर्नाटक) में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच, आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, कम से कम अगले सात दिनों तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है।

दिल्ली में पिछला सबसे गर्म दिन 27 अप्रैल को दर्ज किया गया था, जब अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। आईएमडी ने यह भी कहा कि पूरे अप्रैल-जून की अवधि में सामान्य चार से आठ दिनों की तुलना में 10 से 20 हीटवेव दिन होने की उम्मीद है। अप्रैल में पूर्व, उत्तर-पूर्व और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया, जिसके कारण सरकारी एजेंसियों ने स्वास्थ्य संबंधी चेतावनियाँ जारी कीं। कुछ राज्यों ने स्कूलों में व्यक्तिगत कक्षाएं निलंबित कर दीं।

जिन क्षेत्रों और क्षेत्रों में अधिक संख्या में लू वाले दिनों का अनुभव होने का अनुमान है उनमें मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड शामिल हैं। कुछ स्थानों पर 20 से अधिक हीटवेव वाले दिन भी रिकॉर्ड किए जा सकते हैं।

दोस्त के साथ घूमने निकली नाबालिग का 5 दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार, वीडियो बनाकर हुए फरार

गाज़ा समर्थक अमेरिकी छात्रा को यूनिवर्सिटी ने किया निलंबित, रोते हुए बोली- मैं दुखी हूँ..

चीन के अस्पताल में चाक़ू लेकर घुसा शख्स, 10 लोगों को मार डाला, कई घायल

SOURCE : NEWSTRACK