Home Sportr दांतों में आ गया है पीलापन…. तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मोती...

दांतों में आ गया है पीलापन…. तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मोती की तरह चमकेंगे

1
0

Source :- NEWS18

सौरभ वर्मा/रायबरेली: किसी भी इंसान की खूबसूरती उसके सफेद दांत होते हैं. दांत सिर्फ खाना चबाने का  काम नहीं करते, बल्कि आपके चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाते हैं. लेकिन कई बार अपने पीले दांतों की वजह से लोग खुलकर मुस्कुरा भी नहीं पाते और मन ही मन घुटन महसूस करते हैं. वह अपने दांतों की सफेदी के साथ ही चमक बनाए रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश भी करते हैं, लेकिन उनके दांतो का पीलापन बरकरार रहता है. जिसकी वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है.

आज हम आपको एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग कर आप अपने दांतो की सफेदी के साथ ही चमक को पुनः वापस ला सकते हैं. फिर से सफेद मोती की तरह चमकने लगेंगे. रायबरेली के सीएचसी शिवगढ़ के डेंटल सर्जन डॉ. सुशील चौधरी के मुताबिक घरों में मिलने वाले बेकिंग सोडा को हाइड्रोजन पेराऑक्साइड के साथ मिलकर पेस्ट बनाकर इससे ब्रश करने से दांतो पर जमा प्लाक और बैक्टीरिया गायब हो जाते हैं जिससे आपके दांत चमकने लगेंगे. इस पेस्ट को दातों पर लगाकर पानी से धो  देना चाहिए.

इन घरेलू उपाय से चमकने लगेंगे आपके दांत

पीले दांतों को साफ करने के लिए आप केले के छिलके, स्ट्राबेरी, सरसों का तेल ,सेंधा नमक के साथ नीम की दातुन का उपयोग कर सकते है जो आपके दातों को मोती जैसे चमकाने में काफी कारगर होगा.

इतने बार करें ब्रश

अपने दातों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश अवश्य करना चाहिए. पहली बार सुबह उठने के बाद तो दूसरी बार शाम को सोने से पहले रात्रि के समय तो आपको जरूर ब्रश करना चाहिए.

ऐसे करें ब्रश

रायबरेली के सीएचसी शिवगढ़ के डेंटल सर्जन डॉ सुशील चौधरी बताते हैं कि हमें कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करना चाहिए. ब्रश करते समय दांतों पर ब्रश से दबाव नहीं डालना चाहिए. मसूड़े को भी अच्छी तरह साफ करना चाहिए साथ ही गोल आकार में हमको ब्रश करना चाहिए जिससे हमारे दातों के चारों ओर जमा बैक्टीरिया साफ हो जाएगा. मुंह बैक्टीरिया मुक्त रहेगा जिससे प्लेग का खतरा भी हमें नहीं रहेगा.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

SOURCE : NEWS 18