Home राष्ट्रीय समाचार इंडियन कोस्ट गार्ड ने भारतीय चालक दल के सदस्यों का शोषण कर...

इंडियन कोस्ट गार्ड ने भारतीय चालक दल के सदस्यों का शोषण कर रही ईरानी नौका को रोका

2
0

Source :- NEWSTRACK LIVE

कोच्चि: एक तेज और समन्वित समुद्री-हवाई ऑपरेशन में, भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने केरल के तट से कुछ दूर अरब सागर में एक ईरानी मछली पकड़ने वाली नौका को रोक लिया। ईरान में अनुबंध के आधार पर कार्यरत छह भारतीय चालक दल के सदस्यों को ले जाने वाले जहाज को नाव के मालिक द्वारा शोषण और दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद हिरासत में लिया गया था। दुर्व्यवहार की रिपोर्टों पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए, आईसीजी ने समुद्री सुरक्षा और नाविकों के कल्याण के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। दावों को सत्यापित करने और उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए आगे की जांच के लिए जहाज को कोच्चि लाया गया था।

यह अवरोधन समुद्री सुरक्षा बनाए रखने और अंतरराष्ट्रीय जल में काम करने वाले चालक दल के सदस्यों के अधिकारों और कल्याण की रक्षा के महत्व को रेखांकित करता है। आईसीजी की निर्णायक कार्रवाई समुद्री कानूनों और विनियमों को लागू करने के प्रति उसके समर्पण को मजबूत करती है। भारतीय तट रक्षक ने एक्स पर पोस्ट किया, “@IndiaCoastGuard ने एक तेज़ समुद्री-हवाई समन्वित ऑपरेशन में #केरल तट के पश्चिम में #अरब सागर में #ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज को रोका और हिरासत में लिया, जिसमें ईरान में अनुबंध के आधार पर कार्यरत 06 #भारतीय चालक दल थे। चालक दल ने शोषण का आरोप लगाया और नाव मालिक द्वारा दुर्व्यवहार। नाव को आगे की जांच के लिए #कोच्चि लाया गया है। समुद्री सुरक्षा और कल्याण को कायम रखना #आईसीजी अटूट प्रतिबद्धता दर्शाता है।” कथित शोषण या हिरासत में लिए गए जहाज पर स्थितियों के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा नहीं किया गया है।

इससे पहले 1 मई को, भारत तट रक्षक जहाज सी-153 ने आईएफबी फ्रांसिस II (#गोवा पंजीकृत) से एक 40 वर्षीय मछुआरे को मेडिकल निकासी का आयोजन किया था, जिसके सिर में चोट लगी थी। वेरावल से 70 एन मील दक्षिण में स्थित, ऑपरेशन 1 मई को 1805 बजे हुआ। निकासी के बाद, आईसीजी जहाज ने प्राथमिक उपचार प्रदान किया और मछुआरे को सुरक्षित रूप से वेरावल पहुंचाया। 29 अप्रैल को, लगातार एंटी-नार्को ऑपरेशन में, भारत तट रक्षक जहाज ने, एटीएस गुजरात के सहयोग से, समुद्र में 173 किलोग्राम नशीले पदार्थों और 2 अपराधियों के साथ एक मछली पकड़ने वाली नाव को पकड़ा। यह ऑपरेशन 28 अप्रैल को एक पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव की जब्ती के बाद किया गया।

‘झारखंड में चुनाव हैं..’, HC ने ख़ारिज की याचिका तो सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत सोरेन, क्या कपिल सिब्बल दिला पाएंगे जमानत ?

क्या T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया को मिल गई नई जर्सी ? सामने आई तस्वीरें

बंगाल: तालाब किनारे खेल रहे बच्चों को मिल गया बम, धमाके में एक बच्चे की मौत, 2 घायल

SOURCE : NEWSTRACK